Best Disadvantages Of Free Trade In Hindi 2019

Best Disadvantages Of Free Trade In Hindi 2019

1. मुक्त व्यापार अधिक रोजगार पैदा नहीं करता है।
यह कहना एक मिथक है कि मुक्त व्यापार नियोक्ताओं को विदेशों में अपनी नौकरी भेजने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह कहना भी गलत होगा कि प्रतिस्पर्धा में वृद्धि से रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे। यह अक्षम उद्योगों में उपलब्ध अवसरों की संख्या को कम करता है। जो पद बने हुए हैं, वे उनके समग्र वेतन में वृद्धि और जीवन स्तर में सुधार देखेंगे, लेकिन यह विदेशों में अवांछित कदम नहीं उठाएगा। यह किसी भी कीमत पर नौकरी बचाने की नीति को समाप्त कर देता है, भले ही उस उद्योग में अवसर कम हो रहे हों।

आज दुनिया में होने वाले 20% नौकरियों के नुकसान के लिए मुक्त व्यापार जिम्मेदार है। जब ये समझौते अत्यधिक सक्षम देशों या अपेक्षाकृत कुछ उत्पादों के साथ किए जाते हैं, तो समय के साथ विकसित होने वाले शून्य रोजगार सृजन के उपाय हो सकते हैं।

2. यह अधिक शहरीकरण को प्रोत्साहित करता है।
जब आप संयुक्त राज्य के मानचित्र को देखते हैं, तो आपको एक दिलचस्प प्रवृत्ति मिलेगी। शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवार आम तौर पर राजनीतिक बाईं ओर झुकते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग दाहिनी ओर अधिक मतदान करते हैं। मुक्त व्यापार परिवारों को कृषि कार्य से दूर जाने के लिए प्रोत्साहित करता है क्योंकि यह कारखाने के खेतों को खाद्य आपूर्ति का ध्यान रखने के लिए अधिक कुशल है। इसका मतलब है कि अधिक लोग शहरों में चले जाते हैं, शहरीकरण को प्रोत्साहित करते हैं ताकि ट्रेडिंग लेन को खुला रखने के प्रयासों से बचा हुआ कोई भी पैसा न हो।

Best Disadvantages Of Free Trade In Hindi 2019

3. मुद्रा हेरफेर के लिए अधिक जोखिम हैं।
जब चीन ने अमेरिका की टैरिफ मांगों के जवाब में कथित रूप से अपनी मुद्रा का अवमूल्यन करने का प्रयास किया, तो शेयर बाजार का 2019 में सबसे खराब दिन था। तब निवेशकों के लिए निर्धारित स्थिति की वास्तविकता। कम युआन मूल्य चीनी उपभोक्ताओं को अमेरिकी उपभोक्ताओं के लिए सस्ता बनाते हैं। यह मौद्रिक नीति के माध्यम से कम कीमतों का निर्माण करके टैरिफ की प्रक्रिया को गिनता है। इसका मतलब यह भी है कि अमेरिकी सामान खरीदने वाले चीनी उपभोक्ताओं को अपनी वस्तुओं के लिए अधिक भुगतान करना होगा। जब इस नुकसान पर विचार किया जाता है, तो उपभोक्ताओं का एक सेट हमेशा जीतता है और दूसरा हमेशा हारता है। मुक्त व्यापार इस प्रक्रिया को विनियमित करने का प्रयास करता है, लेकिन सिस्टम के बाहर होने वाले अप्रत्याशित हेरफेर के लिए समझौते नहीं हो सकते हैं।

Best Advantages Of Free Trade In Hindi 2019

4. मुक्त व्यापार के कारण कम बौद्धिक संपदा संरक्षण हो सकता है।
आईपी ​​अधिकारों को हमेशा अंतरराष्ट्रीय सरकारों या व्यावसायिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा गंभीरता से नहीं लिया जाता है क्योंकि वे एक फर्म के घर में हैं। पेटेंट, प्रक्रिया और अन्य आविष्कार, जिसमें ब्रांडिंग, ग्राफिक डिस्प्ले और इमेजिंग शामिल हैं, कभी-कभी मुक्त व्यापार वातावरण में कॉपी किए जाते हैं। यह नुकसान उचित वेतन प्रदान करते हुए स्थानीय स्तर पर नई नौकरियों को लाने के लिए कंपनी के अवसरों को कम करता है।

यहां तक ​​कि जब एक मुक्त व्यापार समझौते के कारण आईपी अधिकार संरक्षण होते हैं, तो गारंटी दी जाती है कि विदेशी सरकारें स्थानीय सरकार के समान ही कड़े कानून लागू करेंगी।

5. विकासशील दुनिया में हमेशा मजदूर सुरक्षा उपाय नहीं होते हैं।
विकासशील देशों और उभरते बाजारों में शायद ही कभी एक ही कानून होता है जो कर्मचारी वेतन या कार्यस्थल की स्थितियों की रक्षा करता है। कुछ राष्ट्र फैक्ट्री की नौकरियों या भारी श्रम जरूरतों के लिए बच्चों को काम पर रखने की भी अनुमति देते हैं जो उन्हें खतरनाक, उप-मानक परिस्थितियों में रखते हैं। जॉर्डन के कुछ श्रमिक जो अमेरिकी खुदरा विक्रेताओं के लिए कपड़े का उत्पादन करते हैं, वे 20-घंटे दिन काम कर सकते हैं, महीनों तक तनख्वाह नहीं पाते हैं, और अगर वे शिकायत करते हैं तो पर्यवेक्षकों से जेल के समय या शारीरिक शोषण का सामना करना पड़ सकता है।

इस नुकसान का कारण मुक्त व्यापार के लिए प्रतिस्पर्धा की आवश्यकता शामिल है। लक्ष्य प्रतिबंधों की एक समग्र कमी बनाना है ताकि उपभोक्ता अपने खर्च को देख सकें। इसका मतलब है कि समझौता करना संभव है, खराब कामकाजी परिस्थितियों को बढ़ावा देना जो श्रमिकों को सहना होगा अगर वे अपने परिवार के लिए जीविकोपार्जन जारी रखना चाहते हैं।

6. मुक्त व्यापार में पर्यावरण संरक्षण न्यूनतम हैं।
मुक्त व्यापार समझौते शायद ही कभी पर्यावरण की रक्षा करते हैं। विकसित देशों में व्यवसायों के लिए लक्ष्य अन्य क्षेत्रों में प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करना है जहां प्रतिबंध या नियम कड़े नहीं हो सकते हैं। फिर सामान बनाने या सेवाएं देने का सबसे तेज़, सबसे सस्ता तरीका जोर का बिंदु बन जाता है। स्ट्रिप माइनिंग, क्लियरकट लॉगिंग और अन्य समस्याग्रस्त व्यवहार वैश्विक उत्सर्जन को बढ़ा सकते हैं, भले ही गतिविधियां उनके घरेलू स्कोरबोर्ड पर भरोसा नहीं कर सकती हैं।

विकासशील दुनिया अक्सर दीर्घकालिक समस्याओं के लिए अल्पकालिक लाभ बेचती है। प्राकृतिक संसाधन व्यापार से प्राप्त धन सरकारी कार्यों को बढ़ावा दे सकता है या भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे सकता है, जिससे काम करने वाले गरीब संघर्ष से बच सकते हैं। जब तक नए उद्योग विकसित नहीं होंगे, तब तक इस प्रारंभिक निवेश का पैसा अंततः गायब हो जाएगा।

Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x