Advantages Of Dropping The Atomic Bomb In Hindi

यह सवाल कि संयुक्त राज्य अमेरिका हिरोशिमा और नागासाकी के जापानी शहरों के खिलाफ परमाणु बम गिराने के अपने निर्णय में नैतिक रूप से सही था या नहीं, संभवतः कभी नहीं सुलझाया जाएगा। दोनों शिविरों में ऐसे व्यक्ति हैं जो इस कार्रवाई के लिए और उसके खिलाफ वैध तर्क प्रदान करते हैं।

हमें उन बातों को नहीं भूलना चाहिए जो शहरों के खिलाफ परमाणु या परमाणु हथियारों का इस्तेमाल होने पर आती हैं। प्रारंभिक विस्फोट से व्यापक तबाही तुरंत सैन्य लक्ष्यों और नागरिकों को मार देती है। फिर बाद में होने वाली रेडियोधर्मी गिरावट कैंसर, आनुवंशिक उत्परिवर्तन और जन्म दोषों के माध्यम से सैकड़ों हजारों को मार सकती है। इसीलिए कुछ लोग कहते हैं कि इन हथियारों का उपयोग कभी भी उचित नहीं है।

उसी समय, प्रस्तावक दावा करेंगे कि युद्ध को समाप्त करने का एकमात्र तरीका असंगत कार्रवाई करना है जो अच्छे के लिए संघर्ष को समाप्त करने के लिए मजबूर करता है।

इतिहास के लेंस के माध्यम से परमाणु बम को गिराने के फायदे और नुकसान को देखना आसान है। ये मुख्य बिंदु 1945 में निर्णय-निर्माताओं के संघर्ष का अधिक प्रदर्शन करते हैं, जब रिलीज बटन को हिट करने का समय आया।

Advantages Of Dropping The Atomic Bomb In Hindi

1. इसने पर्ल हार्बर पर हमले के लिए प्रतिशोध के रूप में कार्य किया।
समर्थकों का कहना है कि यह जापान था जिसने पहले विश्व युद्ध में अमेरिकियों को दूसरे स्थान पर लाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ एक अप्रभावी हमला किया था। कांग्रेस ने कभी भी जर्मनी पर युद्ध की घोषणा नहीं की। 7 दिसंबर, 1941 को 2,400 से अधिक जीवन लेने वाले हमले के जवाब में पहली घोषणाएं हुईं। जापानी ने हमले का उद्देश्य एक निवारक कार्रवाई करना था जो अमेरिकी प्रशांत बेड़े को दक्षिण पूर्व एशिया में हस्तक्षेप करने से रोक देगा। परमाणु बम गिराना एक उपयुक्त निष्कर्ष था।

Best Disadvantages Of Free Trade In Hindi 2019

2. बम गिराए जाने से अमेरिकी और सोवियत संघ के बीच संबंध बदल गए।
हिरोशिमा और नागासाकी पर हमलों, हालांकि प्रत्येक शहर में नागरिक आबादी के लिए विनाशकारी, संयुक्त राज्य और सोवियत संघ के बीच संबंधों की प्रकृति को बदल दिया। यूरोपीय मोर्चे ने अपने संघर्ष को हल करने के बाद, जल्दी से अमेरिकियों और रूसियों के बीच पैसिफिक थिएटर में क्या करना है, के बीच तनाव बढ़ गया। परमाणु बम गिराना सेना की प्रत्यक्ष घोषणा थी।

चूँकि U.S.S.R परमाणु हथियार बनाने की दौड़ में पिछड़ रहा था, इसने अमेरिकियों को एक ऐसी स्थिति में ला खड़ा किया जहाँ उनका देश 1945 के बाद एकमात्र सच्ची महाशक्ति बन जाएगा।

3. एक पारंपरिक आक्रमण से कई और लोगों की जान जा सकती थी।
आम तौर पर परमाणु बम गिराने के लिए उद्धृत सबसे आम लाभ यह है कि इस कार्रवाई से लागत से अधिक जान बच जाएगी। ओकिनावा और इवो जीमा में हाल ही में लड़ाई हुई थी जिसमें पहले से ही अमेरिकी सैन्य बलों को हजारों लोगों की जान गंवानी पड़ी थी। इस युद्ध को लड़ते हुए 418,000 से अधिक लोग पहले ही मारे जा चुके थे जो कभी भी अमेरिकी तटों पर नहीं पहुंचे थे। जब दो परमाणु बम गिराए जाने के लिए तैयार थे, तब तक हर कोई संघर्ष से थक चुका था। जापानियों के कामिकेज़ हमलों में जोड़ें, और दुनिया चाहती थी कि संघर्ष खत्म हो। जापानी धरती पर एक महत्वपूर्ण मौत टोल युद्ध को समाप्त करने का एकमात्र तरीका होगा क्योंकि हर कोई अपनी मरती हुई सांस तक अन्यथा लड़ता होगा।

दो बम विस्फोटों के दौरान 226,000 लोग मारे गए थे, जो एक पारंपरिक आक्रमण के साथ अनुमानित 1 मिलियन से 10 मिलियन हताहतों की संख्या से कम है।

4. इसने जापानियों को आगे के जापान पर आक्रमण करने से रोक दिया।
सोवियत-जापानी युद्ध द्वितीय विश्व युद्ध का एक घटक है जिस पर अक्सर चर्चा नहीं की जाती है। सोवियत संघ ने 8 अगस्त को जापान के खिलाफ युद्ध की घोषणा की, और फिर कठपुतली राज्य पर नियंत्रण समाप्त करने के लिए अगले दिन मनचुकुओ पर जल्दी आक्रमण किया। क्वांटुंग सेना की हार ने देश के आत्मसमर्पण की सुविधा को केवल एक सप्ताह बाद मदद की। जापानियों को उम्मीद थी कि रूसी युद्ध को समाप्त करने के लिए तीसरे पक्ष के सूत्रधार के रूप में काम करेंगे, लेकिन यह कार्रवाई अंततः आत्मसमर्पण का एक महत्वपूर्ण घटक बन गई।

परमाणु बम गिराने से रूसियों को पूरी तरह से द्वीप राष्ट्र पर अपनी निकटता से रोक लिया। इस कार्रवाई ने क्षेत्र में अमेरिकी हितों को संरक्षित किया और साथ ही पॉट्सडैम घोषणा के बाद आत्मसमर्पण करने का आह्वान किया। सोवियत संघ पहले से ही यूरोपीय क्षेत्र का दावा कर रहा था। यह सोचना बहुत कठिन था कि वे जापान को भी चाहते हैं।

5. परमाणु हथियारों ने मानव इतिहास में निरंतर शांति का सबसे लंबा युग बनाया।
विश्व की सरकारों ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अपनी प्राथमिकताओं को विजय और उपनिवेश से पुनर्निर्माण और धन प्रबंधन में स्थानांतरित करना शुरू कर दिया। इसने राष्ट्र संघ का “उन्नत” संस्करण बनाया, जिसने प्रथम विश्व युद्ध के बाद बनने की कोशिश की। दुनिया के विकसित देशों, जिनमें साम्यवादी प्रवृत्तियाँ शामिल हैं, ने दुनिया में प्रतिकूल अधिनायकवाद के प्रभाव को सीमित करने के तरीकों की तलाश की।

यहां तक ​​कि जब आप कोरिया, वियतनाम में युद्धों और आतंकवाद के खिलाफ आधुनिक संघर्ष को शामिल करते हैं, तो 1950 के बाद से प्रमुख मानव इतिहास में किसी भी अन्य बिंदु पर प्रमुख राष्ट्रों के बीच कम संघर्ष हुए हैं।

Admin

2 thoughts on “Advantages Of Dropping The Atomic Bomb In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x