Disadvantages Of Dropping The Atomic Bomb In Hindi

Disadvantages Of Dropping The Atomic Bomb In Hindi

1. हिरोशिमा और नागासाकी पर हमले में ज्यादातर नागरिक शामिल थे।
दो जापानी शहरों पर हमला करने का लक्ष्य जापानी संस्कृति में संघर्ष की इच्छा को कम करना था। अमेरिकी सरकार ने प्रत्येक समुदाय में सैन्य प्रभावों के कारण हिरोशिमा और नागासाकी को निशाना बनाया। हालांकि इस हथियार के अत्याचारों से नागरिकों को अलग करने का प्रयास किया गया था, लेकिन हिरोशिमा में 126,000 नागरिकों को 5 से 1 के अनुपात में सैन्य मौत के शिकार बनाया गया था। यह नागासाकी में और भी बुरा था, जहाँ लगभग 80,000 नागरिक मारे गए थे और अनुमानित 150 सैनिक थे। यदि इतिहास में किसी अन्य समय किसी अन्य देश ने मारा कि कई गैर-लड़ाके, अमेरिकी अधिकारियों को युद्ध अपराधों पर लाया गया होगा।

2. अमेरिकियों ने अपने परमाणु बमों से संबद्ध सेनाओं को मार डाला।
जापान में परमाणु बमबारी के दौरान युद्ध में कम से कम 12 अमेरिकी कैदी मारे गए थे। दोनों बी -24 बॉम्बर ग्रुप से थे: लोनसम लेडी और टालोआ। एक अन्य दुर्घटना एफजीएफ हेलकैट के बारे में हुई जो यूएसएस रैंडोल्फ से जॉन हंटशेल नामक एक युवक से दूर हुई थी। कैद में कम से कम 7 डच POW और 1 ब्रिटिश POW थे, जिन्होंने इस घटना के दौरान भी अपनी जान गंवाई। इस परिणाम का समर्थन करने के लिए बम गिराने के औचित्य का उपयोग किया जाता है। यदि एक पारंपरिक आक्रमण हुआ था, तो उनके जीवन की संभावना वैसे भी खो गई होगी।

अमेरिका के 12 POWs को परमाणु बमों के जापानी पीड़ितों के साथ हिरोशिमा स्मारक पर याद किया जाता है। नॉर्मैंड ब्रिसेट उनमें से एक थे, और उनके परिवार का कहना है कि आप शांति मेमोरियल पार्क में नहीं जा सकते हैं, यह जाने बिना कि लक्ष्य कभी भी परमाणु / परमाणु हथियारों को शहरों के खिलाफ लॉन्च नहीं करना है।

3. इसने जापानी लोगों के ऊपर अमेरिकी जीवन का मूल्य रखा।
मैनहट्टन परियोजना के बाद परमाणु बमों के काम को पूरा किया और उन्हें रिलीज के लिए उपलब्ध कराया, राष्ट्रपति हैरी एस ट्रूमैन ने इस तकनीक के साथ एक हमले की शुरुआत करने के सवाल पर विचार करने के लिए एक समिति को इकट्ठा किया। उस समय युद्ध के सचिव हेनरी स्टिमसन द्वारा समूह की अध्यक्षता की गई थी। समूह ने एक मजबूत आम सहमति के लिए कहा कि बमों का उपयोग करना एकमात्र विकल्प था क्योंकि उस समाधान से संभवतः अधिक अमेरिकी परिवारों के बिना संघर्ष समाप्त हो जाएगा जो युद्ध में प्रियजनों को खो देंगे।

जापानी बम विस्फोट की बची हुई कहानियों में से कोई भी उतनी गहरी नहीं है जितनी नागासाकी के साकु शिमोहिरा की है। उसका बड़ा भाई और पिता पहले ही युद्ध में मारे जा चुके थे। हवाई हमले की चेतावनी थी, इसलिए सभी लोग शरण में चले गए। उसके 16 वर्षीय भाई मसूइची ने उसे हिरोशिमा में बमबारी के बारे में बताया था और यह सब स्पष्ट होने के बाद कैसे हुआ था, इसलिए वह तब रह गई जब बाकी सभी लोग वहां से चले गए। यह बम उसकी माँ, बहनों और उसके स्कूल के 1,400 छात्रों को मार देगा। तीन दिन बाद, विकिरण जोखिम उसके भाई को भी मार देगा।

Advantages Of Dropping The Atomic Bomb In Hindi

4. बम गिराए जाने पर युद्ध लगभग समाप्त हो चुका था।
हालाँकि हम कभी भी यह नहीं जान पाएंगे कि परमाणु बम लॉन्च होने के बाद क्या हुआ होगा, जापान पहले ही हार के कगार पर था। उनके कामिकेज़ आत्मघाती हमले नौसैनिक नाकाबंदी को रोकने के लिए एक अंतिम हताश प्रयास थे जो आपूर्ति तक पहुंच को कम कर देते थे। सैन्य लक्ष्यों की पारंपरिक बमबारी ने अंततः एक रेडियोधर्मी उपकरण की तबाही के बिना किसी भी रक्षात्मक संसाधनों को समाप्त कर दिया होता, जिसने सैकड़ों हजारों लोगों की जान ले ली। हो सकता है कि जापानियों को कुछ महीने पहले ही सप्ताह या कुछ महीने हो गए हों।

यहां तक ​​कि स्टिम्सन, जिन्होंने बम लॉन्च करने के लिए अभियान चलाया, ने कहा, “जापान के पास कोई सहयोगी नहीं था। इसकी नौसेना लगभग नष्ट हो गई थी। इसके द्वीप एक नौसेना नाकाबंदी के तहत थे, और इसके शहर केंद्रित हवाई हमलों से गुजर रहे थे। ”

5. संघर्ष में शामिल निर्दोष लोगों को बमों से नुकसान नहीं पहुंचा था।
6 अगस्त, 1945 को हिरोशिमा पर परमाणु बम आकाश से गिरने पर केवल 2 ही थे। हथियार का प्रभाव उनके घर के पास महसूस किया गया था, लेकिन वह जमीन पर शून्य से सिर्फ एक मील दूर शुरुआती विस्फोट से बच पाए थे। काली बारिश में फंसने के बाद, वह तीव्र घातक लिम्फ ग्रंथि ल्यूकेमिया विकसित करेगा। शहर के कई बच्चों ने अपने प्रदर्शन के कारण एक समान निदान का अनुभव किया।

सासाकी का मानना ​​था कि अगर वह पर्याप्त कागज़ के क्रेन को मोड़ देती, तो वह अपने कैंसर से बच सकती थी। उसका लक्ष्य उनमें से 1000 का निर्माण करना था, लेकिन वह निधन से पहले केवल 644 मुड़ा। उसके परिवार और दोस्तों ने कार्य पूरा किया, और फिर उन्हें उसके साथ दफनाया। शहर के संग्रहालय और स्मारक आगंतुकों को विश्व शांति को बढ़ावा देने के लिए अपनी यात्रा के दौरान क्रेन को मोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। राष्ट्रपति ओबामा ने कुछ को जोड़ दिया जो वर्तमान में वहां प्रदर्शन पर हैं।

6. बम विस्फोट के बाद कई बाल पीड़ित पैदा हुए।
जापान ने हिरोशिमा और नागासाकी पर बम गिराए जाने के बाद जन्म दोषों की संख्या में तेज वृद्धि का अनुभव किया। अब हम जानते हैं कि 0.2 Gy या इससे अधिक के किसी भी जोखिम का सामना बच्चों को होने पर बढ़े हुए जोखिम से होता है। द्वितीय विश्व युद्ध के समापन के बाद दशक में हुए गर्भपात और स्टिलबर्थ की संख्या को जापानियों ने कभी प्रलेखित नहीं किया। जन्म दोषों के साथ अतिरिक्त मुद्दे थे जिन्होंने परिवारों के लिए भी जीवन को चुनौतीपूर्ण बना दिया था। हम वास्तव में निर्णय के समग्र प्रभाव या उससे प्रभावित हजारों जीवन को कभी नहीं जान पाएंगे।

Admin

3 thoughts on “Disadvantages Of Dropping The Atomic Bomb In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x