Best Group Interview Discussions In Hindi 2019

आप चाहते हैं कि प्रत्येक संभावित उम्मीदवार एक-एक करके इन सवालों के जवाब दें। ध्यान दें कि कैसे और यदि वे एक दूसरे की प्रतिक्रियाओं की उछाल लेते हैं। केवल अपने स्वयं के उत्तर पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, वे समग्र रूप से बातचीत को कितनी गहराई से सुनते हैं, इसका निरीक्षण करें। यह विचार करना महत्वपूर्ण है क्योंकि जो लोग सबसे अधिक ईमानदारी के साथ सुनते हैं वे एक टीम के लिए आपका सबसे अच्छा दांव साबित होते हैं जो एक साथ अच्छा काम करते हैं।

Best Group Interview Discussions In Hindi 2019

एक स्व-जागरूक उम्मीदवार के बारे में एक अच्छा विचार है कि उन्हें अपने साथियों द्वारा कैसे माना जाता है और इसके अधिकांश लोगों को गर्व होगा।आत्म-धारणा और सहकर्मी-धारणा के बीच किसी भी अंतर के बारे में जागरूकता के लिए देखें। क्या वे जोड़ते हैं?ध्यान से देखें कि क्या उनकी प्रतिक्रिया एक उत्तरजीविता, स्व-सेवारत मानसिकता जैसे “धन के लिए और यह बहुत ज्यादा है”।निरीक्षण करें कि क्या उनकी मौखिक प्रतिक्रिया आपके कार्यों और व्यवहारों के बारे में सटीक रूप से मेल खाती है जब आप समूह साक्षात्कार के लिए उपस्थित संभावित उम्मीदवारों के समूह के बीच एक नकली टीम अभ्यास का प्रस्ताव करते हैं।

देखें कि वे अपने साथियों को बढ़ावा देने और बात करने के लिए कितने उदार और निःस्वार्थ रूप से तैयार हैं। संकेत: जो अपने मूल्य को दूर किए बिना सबसे ज्यादा निस्वार्थ भाव से काम करते हैं, वे उस टीम के लिए शीर्ष गुणवत्ता विकल्प होने जा रहे हैं जिसे आप एक साथ नहीं रख रहे हैं।क्या वे डींग मारते हैं? क्या वे अतिरंजित विनम्रता में फंस गए हैं? उन अभ्यर्थियों की तलाश करें, जो अभिमानी नहीं हैं, फिर भी वे अपनी योग्यता जानते हैं।

पूर्ण टूलबॉक्स वाले उम्मीदवार जब तनाव और अन्य मानसिक-भावनात्मक चुनौतियों से निपटने की बात करते हैं, तो उन सभी में सबसे अधिक लचीला और सबसे अच्छा निवेश होता है।किसी को एक निष्क्रिय आक्रामक कर्मचारी की आवश्यकता नहीं है, जो यह नहीं जानता कि स्पष्ट रूप से और आत्मविश्वास से उनकी जरूरतों और इच्छाओं को कैसे स्पष्ट किया जाए। सुनिश्चित करें कि आपने इन लोगों को जल्द से जल्द दौड़ से बाहर कर दिया है।

Also Read: Annoying Habits That Is Not Good For You In Hindi 2019

बिंदु रिक्त, यह प्रश्न बताता है कि उम्मीदवार को व्यक्तिगत रूप से गठबंधन करने का विश्वास है कि वे कंपनी के साथ हैं।क्या यह सिर्फ कुछ करना था? क्या वे मजबूर हो गए, सामाजिक रूप से उस पर दबाव डाला गया? जब उनके जीवन में यह महत्वपूर्ण विकल्प बना तो उनके अपने सिर पर कितनी अच्छी तरह से शिकंजा था? वह चुनाव कितना प्रामाणिक था?

क्या ये उम्मीदवार सही और ईमानदारी से अपनी कमजोरियों को स्वीकार कर सकते हैं जबकि अपनी कमजोरियों में भी ताकत देख सकते हैं? उदाहरण के लिए, विस्तार पर गहन ध्यान एक कमजोरी और अलग-अलग समय पर और अलग-अलग स्थितियों में एक ताकत हो सकता है। आप महसूस कर रहे हैं कि क्या उम्मीदवार दोनों के बीच की बारीक रेखा को जानता है।

Final Words

इन दिनों, कार्य जीवन और व्यक्तिगत जीवन अक्सर ओवरलैप होते हैं। नौकरी के साक्षात्कार के दौरान थोड़ा सा व्यक्तिगत होना ठीक है। जब आप एक प्रबंधक और भर्ती भर्ती के रूप में एक ऐसा वातावरण बनाते हैं, जहां सभी उम्मीदवार सबसे अधिक स्वीकृत और आराम महसूस करते हैं, तो आप इन व्यक्तिगत साक्षात्कार प्रश्नों के साथ एक-दूसरे से सबसे अधिक प्राप्त करेंगे।

क्या उम्मीदवार कूटनीतिक और निष्पक्ष रूप से नकारात्मक पिछली रोजगार की स्थिति को एक चुनौती के रूप में वर्णित करने में सक्षम हैं, जो उन्हें मजबूत बनाता है और उन्हें इसके बारे में शिकायत करने के बजाय कुछ सिखाया या दोष देना आपको उनके चरित्र के बारे में बहुत कुछ बताएगा।

Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x